काशी–तमिल संगमम के प्रयागराज जंक्शन स्टेशन पर प्रथम आगमन पर हुआ जोरदार स्वागत।

उत्तर एवं दक्षिण भारतीय संस्कृति को सहेजे हुए काशी–तमिल संगमम की पहली ट्रेन, दिनांक 18.11.2022 (शुक्रवार) को  रात्रि 10:00 बजे प्रयागराज जंक्शन  स्टेशन पर पहुंचने पर गाड़ी के डेलीगेट्स का जोरदार स्वागत किया गया। गाड़ी के स्टेशन पर पहुंचने पर माननीया सांसद फूलपुर श्रीमती केसरी देवी पटेल द्वारा गाड़ी से आये प्रतिनिधियों का फूल मालाओं से जोरदार स्वागत किया गया। स्वागत से अभिभूत सभी डेलीगट्स के चेहरे खुशी से खिले हुए नजर आ रहे थे। 

फूलपुर सांसद माननीया श्रीमती केसरी देवी पटेल ने तमिलनाडु से आए प्रतिनिधियों का स्वागत तिलक लगाकर और माला पहना कर  किया l उन्होंने ट्रेन के अंदर जा कर सभी से मुलाकात की और उनकी यात्रा के बारे में जानकारी ली।यह गाड़ी प्रयागराज स्टेशन से अपने निर्धारित समय रात्रि के 10.35 बजे गन्तव्य के लिए रवाना हुई।

काशी-तमिल संगमम 2022 ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव‘‘ के हिस्से के रूप में भारत सरकार की एक पहल है। यह ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत‘ की भावना का उत्सव होगा और तमिल भाषा के साथ-साथ भारतीय संस्कृति का भी उत्सव मनाया जा रहा है। जिसका एक नज़ारा प्रयागराज जंक्शन स्टेशन पर भी  देखने को मिला।

 उल्लेखनीय है कि काशी और तमिलनाडु के बीच ज्ञान के सदियों पुराने संबंध और प्राचीन सभ्यतागत जुड़ाव को फिर से खोजने के लिए वाराणसी में 17 नवंबर से 16 दिसंबर तक महीने भर चलने वाला ‘काशी तमिल संगमम‘ कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है । इन ट्रेन सेवाओं में तमिलनाडु के कुल 2592 प्रतिनिधि शामिल होंगे जिसके प्रत्येक रेक में 216 यात्री होंगे तथा यह ट्रेन मार्ग में 21 स्टेशनों पर रुकेंगी।