प्रयागराज मंडल के प्रयागराज जंक्शन पर यू टी एस ऑन मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से टिकट लेने हेतु चलाया गया जागरूकता अभियान।

उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज मंडल के मंडल रेल प्रबंधक के मार्ग दर्शन एवं वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक प्रयागराज एवं वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक-द्वितीय/प्रयागराज के निर्देशन में दिनांक 16.10.23 को प्रयागराज मंडल के प्रयागराज जं. रेलवे स्टेशन पर यू टी एस ऑन मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से अनारक्षित टिकट लेने हेतु जागरूकता अभियान चलाया गया। 

इसके तहत सहायक वाणिज्य प्रबंधक प्रयागराज एवं वाणिज्य निरीक्षकों की टीम के द्वारा प्रयागराज जं.  स्टेशन पर यू टी एस मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से यात्रियों को टिकट लेने के लिए प्रेरित  किया गया। यात्रियों को यह भी बताया गया की इस मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग कर वह स्टेशन से 20 किलोमीटर के दायरे में आसानी से अनारक्षित यात्रा एवं प्लेटफार्म टिकट ले सकते हैं जो कि पेपर लेस ऑप्शन में भी उपल्ब्ध होती है। इसके साथ ही उक्त एप्लीकेशन के वॉलेट के माध्यम से  रिचार्ज पर टिकट 3% बोनस मिलता है।

इस सुविधा का उपयोग कर यात्रीगण बिना लाइन लगाए, अत्यधिक सुविधाजनक तरीके से अनारक्षित यात्रा, सीजन एवं प्लेटफार्म टिकट बुक कर सकते हैं। यू टी एस मोबाइल एप्लीकेशन जागरूकता अभियान उत्तर मध्य रेलवे ,प्रयागराज मंडल के विभिन्न स्टेशनों जैसे कानपुर, मिर्ज़ापुर, फतेहपुर, इटावा, अलीगढ़, टूंडला सहित मंडल के अन्य स्टेशनों पर भी समय –समय पर चलाया जा रहा है। इस दौरान प्रयागराज स्टेशन पर लगभग 350 लोगों को यू टी एस एप्लिकेशन उनके मोबाइल में इंस्टॉल करके उसे उपयोग करना बताया गया। इस जागरूकता अभियान के दौरान सहायक वाणिज्य प्रबंधक प्रयागराज के साथ मुख्य वाणिज्य निरीक्षक /प्रयागराज, मुख्य बुकिंग सुपरवाइजर, मुख्य पार्सल निरीक्षक, मुख्य टिकट निरीक्षक आदि मौजूद रहे |


भारत सरकार की डिजिटल इंडिया पहल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारतीय रेल द्वारा यू टी एस ऑन मोबाइल ऐप लॉन्च की गई थी। ऐप शुरू करने का मकसद डिजिटल टिकटिंग मोड को प्रोत्साहित करना, सेल्फ टिकटिंग को बढ़ावा देना और यह भी सुनिश्चित करना कि यात्री कतारों की परेशानी का सामना किए बिना आसानी से टिकट खरीद सकें। यह चलते-फिरते टिकट खरीदने का एक सुविधाजनक तरीका है और तकनीक प्रेमी यात्रियों के बीच एक लोकप्रिय टिकटिंग मोड है। 

  • यू.टी. एस .मोबाइल ऐप के लाभ:

1- आपका मोबाइल ही आपका टिकट है।
2- मोबाइल आफ लाइन मोड में होने पर भी टिकट दर्शाया जा सकता है।
3- तुरंत टिकट बुक करें।
4- लम्बी कतार से बचें एवं समय की बचत करें।
5- पेपर लेस यात्रा टिकट के लिए रेलवे ट्रैक से न्यूनतम 30 मीटर एवं अधिकतम 20 किलोमीटर  के दायरे में टिकट बुक लिए जा सकते हैं |
6- पेपर की बचत, गो पेपरलेस, गो कैशलेस ऐप द्वारा तनाव रहित टिकट बुक करें।
7. पेपर लेस टिकट नॉन रिफंडेबल होता है |

  • मोबाइल ऐप पर उपलब्ध सुविधाएं:

1- अनारक्षित टिकिटों की बुकिंग ।
2- सीजन टिकट जारी एवं नवीनीकरण करें।
3- पेपर टिकट एवं पेपरलेस टिकट दोनों प्रकार के टिकट प्राप्त किये जा सकते हैं।
4- आर-वालेट की शेष रकम चेक करें।
5- आर-वालेट सरेन्डर कर किसी भी स्टेशन पर रकम प्राप्त करें।
6- आवश्यकतानुसार प्रोफाइल उपयोग करें।
7- बुक किए टिकटों का विवरण चेक करें।

  • मोबाइल ऐप का विवरण:

1- गूगल प्ले स्टोर, विन्डों स्टोर एवं एप्पल स्टोर पर "यूटीएस" नाम से ऐप उपलब्ध है।
2- उपरोक्त किसी भी स्टोर से ऐप डाउनलोड करें।
3- ऐप पर रजिस्ट्रेशन हेतु साइन अप करें।

  • मोबाइल ऐप का उपयोग कैसे करें:-

1- टिकट बुक करने हेतु लॉगिन करें ।
2- लॉगिन आई.डी. मोबाइल नम्बर में रजिस्टर करें।
3- मैसेज के द्वारा प्राप्त चार अंको के पासवर्ड का उपयोग करें।
4- टिकट बुक करने हेतु आर-वालेट का उपयोग करें।
5- आर-वालेट को डेबिट कार्ड, नेट बैंकिग, यूपीआई अथवा यू.टी.एस. काउन्टर द्वारा न्यून्तम रुपये 100/- तथा अधिकतम रुपये 9500/- तक रुपये 100/- के गुणांक में रिचार्ज करें।


 अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों से अपील की है कि वे मोबाइल टिकटिंग ऐप पर यूटीएस के उपयोग को बढ़ावा दें और उपयोग से जुड़े हितों का लाभ उठाएं।