संरक्षित संचालन हेतु रनिंग कर्मियों के साथ महाप्रबंधक ने की संरक्षा संगोष्ठी ।

संरक्षित संचालन हेतु रनिंग कर्मियों में जागरूकता बनाए रखने के लिए प्रयागराज लॉबी में संरक्षा संगोष्ठी कराई गई । रनिंग कर्मियों को SPAD/दुर्घटना से बचाव हेतु दिनांक 30.10.2023 को प्रयागराज मण्डल में कार्य करने वाले रनिंग कर्मियों को अतिरिक्त रूप से ज्ञानार्जन कराने के लिये संरक्षा संगोष्ठी करायी गयी। संगोष्ठी के मुख्य अतिथि माननीय महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे श्री सतीश कुमार प्रयागराज थे। संगोष्ठी में 10 मुख्य लोको निरीक्षक एवं 60 रनिंग कर्मियों ने भाग लिया। 

संगोष्ठी में बोलते हुए महाप्रबंधक ने अपने संबोधन के दौरान सभी रनिंग कर्मियों को सिग्नल संकेत के अनुसार गति एवं किसी अनियमितता में समय से इंमरजेंसी आर एस वॉल्व का प्रयोग करने पर बल दिया। लोको निरीक्षक की कार्यप्रणाली पर बोलते हुए महाप्रबंधक महोदय ने सभी निरीक्षकों को निर्देशित किया कि, फुटप्लेट के दौरान पायलटों की कार्यप्रणाली का सूक्ष्म अवलोकन करें। 

प्रमुख मुख्य संरक्षा अधिकारी उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज श्री एम के गुप्ता ने रनिंग कर्मियों को वाकी टाकी पर शूटिंग अथवा स्टेशन पर वाकी टाकी पर सिग्नल संकेत पूछना वर्जित बताया। सिग्नल संकेत के अनुसार ही निर्धारित गति से गाड़ी संचालित करने का मत दिया। 

प्रमुख मुख्य बिजली इंजीनियर श्री अनूप कुमार अग्रवाल ने लोको पायलट एवं सहायक लोको पायलट दोनों को एक दुसरे की गतिविधियों पर नज़र रखने व शार्टकट तरीके न अपना कर नियमानुसार कार्य करने की सलाह दी। मंडल रेल प्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज श्री हिमांशु बडोनी ने रनिंग कर्मियों को उचित खान पान, नियमित योग तथा सेहतमंद जीवन जीने व अपने कार्य में गर्व महसूस करते हुये संचालन करने की सलाह दी। किसी भी सिग्नल आदि के प्रति पूर्वानुमान करना खतरनाक बताया। कुहासे के मौसम में सुरक्षित संचालन हेतु गाड़ी की गति को सिगनल एवं मौसम के अनुसार नियंत्रित करने हेतु सलाह दी | संगोष्ठी में रनिंग कर्मियों ने इंमरजेंसी आर एस वॉल्व खींचने के विषय में अपने अनुभव साँझा किया व संरक्षित संचालन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई।

संगोष्ठी के संचालन कर्ता मुख्य क्रू नियंत्रक (परि.) वासुदेव पाण्डेय ने रनिंग कर्मचारियों को स्पीड की घटनाओं का विडियो प्रायोगिक तौर पर दिखाकर रनिंग कर्मियों को संरक्षा के प्रति जागरूक किया।